बॉम्बे को मुंबई क्यों कहा जाता है | मुंबई का दूसरा नाम क्या है?

आज के इस लेख में आपको बॉम्बे को मुंबई क्यों कहा जाता है, मुंबई का दूसरा नाम क्या है, के ऊपर विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

वर्ष 1995 तक मुंबई को “बाँम्बे और बम्बई” के नाम से जाना जाता था और बाँम्बे नाम पुर्तगालियों द्वारा रखा गया था।  ।

पर अगर हम बात करें “बॉम्बे को मुंबई क्यों कहा जाता है” तो हम आपको बता दें, मुंबई में मां दुर्गा का एक मंदिर है जिसे मुंबई के लोग काफी ज्यादा पूजते हैं और मानते हैं।

मुंबई के लोगों ने मां दुर्गा के प्रति अपनी श्रद्धा को दिखाते हुए वहां के रहवासी लोगों ने बाँम्बे का नाम मां दुर्गा के नाम से रखने का निर्णय लिया था

मां दुर्गा के नाम के साथ उन्होंने एक नाम और जोड़ा था यानी कि 2 नामों को मिलाकर मुंबई का नाम रखा गया था। और वह नाम कुछ इस प्रकार हैं।

मुंबा + आई = मुंबई

मुंबा: मुंबई में मां दुर्गा का एक मंदिर स्थित है जिसे “मुंबा देवी मंदिर” के नाम से जाना जाता है और मुंबा शब्द मां दुर्गा के इस नाम से ही लिया गया है।

आई: यह एक मराठी भाषा का शब्द है जिसे हिंदी में “मां” कहते हैं यानी कि हिंदी भाषा में आई को मां कहते हैं।

मां दुर्गा के नाम के साथ जन्म देने वाली मां का नाम जोड़कर, “मुंबा और आई” नाम को एक साथ मिलाकर बॉम्बे को मुंबई नाम दिया गया है। हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी

मुंबई के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें।

चांद पर सबसे पहले कौन गया है?

History of Moon: Chand par kon kon gaya hai, चांद पर सबसे पहले कौन गया है, , यह जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।