Saat Ajube Is Duniya Mein: दुनिया के सात अजूबे कौन से हैं?

Saat Ajube Is Duniya Mein: दुनिया के सात अजूबे कौन से हैं की रोचक जानकारी देने जा रहे हैं, सात अजूबे इस दुनिया में कौन-कौन से हैं इसकी महत्वपूर्ण व ज्ञानवर्धक जानकारी दी है।

प्राचीन दुनिया के सात अजूबे

१, गीजा का विशाल पिरामिड (मिस्र) २, बेबीलोन के झूलते बगीचे (इराक) ३, सिकंदरिया का प्रकाश स्तंभ (मिस्र) ४, ओलंपिया में जीएस की मूर्ति (यूनान) ५, हेली कारनेशंस का मकबरा (तुकी) ६, आतिमिस का मंदिर (तुकी) ७, रूट्स के कोलोसस की मूर्ति (यूनान)

आइए अब मौजूदा (7 wonders of india) सात अजूबे इस दुनिया के कौन से हैं इसके बारे में जानते हैं।

No 1: क्राइस्ट द रिडीम

यह मजबूत कंक्रीट वाह सॉपस्टोन से बनी हुई प्रतिमा है इसके निर्माण में 9 वर्ष का समय लगा। (1922 से 1931) यह प्रतिमा 39.6 मीटर लंबी है व 30 मीटर चौड़ी है।

No 2: चीन की दीवार

इस दीवार को करीब 2000000 मजदूरों ने मिलकर बनाया उनमें से लगभग 1000000 मजदूरों ने अपनी जान गवाई थी, जिन्हें इस दीवार के नीचे ही दफना दिया गया था,

No 3: जॉर्डन का पेट्रा

138 फुट ऊंचा मंदिर पानी से भरे हुए मंत्रमुग्ध करने वाले खूबसूरती लिए हुए तालाब, नेहरे, बकुला स्टेडियम है। पेट्रा जॉर्डन के लिए विशेष महत्व इसलिए भी रखता है,

No 4: ताजमहल  भारत की शान

प्यार से ज्यादा खूबसूरत एहसास इस दुनिया में कुछ भी नहीं होता। अपनी खूबसूरत प्यार का इजहार करने के लिए मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में इस शानदार कृति का निर्माण करवाया।

No 5: रोम का कोलोसियम

इसकी नकल करना मुमकिन नहीं हो पाया है। इसे 70 वीं सदी के सम्राट वेस्पेशियन ने बनाना शुरू किया था। इसमें 50000 से 80000 तक लोग एक साथ बैठकर खेल देख सकते हैं।

No 6: माचू पिच्चू

यह दक्षिण अमेरिका के पैरों में स्थित है, समुद्र तल से 24 से 30 मीटर ऊपर है और इसे पुरातत्वविद कहते हैं, माचू पिच्चू का निर्माण 1400 ईसवी के आसपास राजा पचाकुती ने करवाया था।

No 7: चिचेन इत्जा

मेक्सिको में बसा एक बहुत प्राचीन म्यान मंदिर है। यह AD600 में बना। चिचेन इत्जा यहां का सबसे बड़ा शहर है, यहां हर साल 1.4 मिलियन पर्यटक आते हैं। युगांतर स्टेट में यह शहर आता है,

दुनिया के सात अजूबों के बारे में अगर आप विस्तार से पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें