Student education loan information in hindi

एसबीआई बैंक ने हाल ही में “एसबीआई स्टूडेंट लोन” जारी किया है यह एक प्रकार का टर्म लोन है, जिसे वह विद्यार्थी प्राप्त कर सकता है जो कि भारत से विदेश जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है।

Student education loan kya hota hai in hindi

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए हम जो बैंकों द्वारा अपनी शिक्षा के लिए लोन लेते हैं, उसे हम एजुकेशन लोन (Education Loan) या फिर स्टूडेंट लोन (Student Loan) कहते हैं।

Education loan interest rate

यहां आपको बताना चाहेंगे कि पढ़ाई की लागत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी ज्यादा बढ़ रही है और ऐसे में शिक्षा लोन की ब्याज दर लगभग 7.5 प्रतिशत से 11.5 प्रतिशत बढ़ गई है। जो कि भविष्य में इससे भी अधिक हो सकती है।

स्टूडेंट 1.50 करोड़ रुपए का लोन कैसे प्राप्त करें?

Education loan आपको टेक्निकल ग्रेजुएशन, जॉब ओरिएंटेड प्रोफेशनल, एमएस, एमसीए, एमबीए, CIMA, CPA इत्यादि पाठ्यक्रमों के लिए दिया जाता है।

स्टूडेंट लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

पासपोर्ट साइज फोटो, मार्कशीट , बैंक पासबुक, परमानेंट ऐड्रेस प्रूफ, कोर्स डिटेल्स, पैन कार्ड , आधार कार्ड, अभिभावक के पहचान प्रूफ और पैन कार्ड , अभिभावक की बैंक डिटेल्स , अभिभावक का इनकम प्रूफ, लोन के लिए एक गारंटर के हस्ताक्षर, इत्यादि।

एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है?

बैंक का लोन ना चुकाने पर आपके बच्चे को सरकारी नौकरी मिलना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। साथ ही भविष्य में आपके बच्चे को कोई भी सरकारी सुविधाएं नहीं मिलती है।

क्या स्टूडेंट को लोन मिल सकता है?

जी हां, उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए आप बैंक और निजी संस्थान के द्वारा लोन ले सकते हैं।

स्टूडेंट लोन चुकाने की समय सीमा कितनी होती है?

स्टूडेंट लोन चुकाने की समय सीमा 3 साल से 15 साल तक की होती है।

किस तरह से आप student loan ले सकते हैं और इस लोन को लेने के लिए आपको क्या करना होगा, साथ ही इस लोन के लिए आपके क्या क्या दस्तावेज लगेंगे, इसकी पूरी जानकारी पढ़ने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें।

Garib aadmi loan kaise le | गरीब के लिए सरकारी योजनाएं