Top 10 Sabse tej daudne wala janwar kaun sa hai

आज की पोस्ट में दुनिया के 10 सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर कौन-कौन से हैं, उनके क्या नाम है, वह किस स्पीड से भाग सकते हैं इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

No 1: चीता (Cheetah)

दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर चीता है क्योंकि चीता 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ता है, जो शिकार करते वक्त अपनी रफ्तार को जीरो से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में बदलने में सिर्फ 3 सेकंड लगाता है।

No 2: प्रांगहॉर्न (Pronghorn)

प्रांगहॉर्न (Pronghorn) हिरण की एक प्रजाति का नाम है और यह एक स्पीड में दौड़ते हुए बीना रुके लंबी दूरी तय कर सकते हैं और इस प्रजाति के हिरण 98 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं।

No 3: स्प्रिंगबॉक (Springbok)

सबसे तेज दौड़ने वाले जानवरों की लिस्ट में हमारे पास स्प्रिंगबॉक (Springbok) का नाम तीसरे नंबर पर शामिल है, इस प्रजाति के हिरण 88 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है।

No 4: घोड़ा (Horse)

घोड़े 80 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 88 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं।

No 5: ब्लू विल्डबीस्ट (Blue Wildebeest)

इनकी उम्र मात्र 20 वर्ष की होती है इस प्रजाति के हिरण 82 से 83 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ लगा सकते हैं।

No 6: ब्लैकबक (Blackbuck)

इस प्रजाति के हिरण मात्र 10 से 15 साल ही जीवित रहते हैं और इनके भागने की रफ्तार की बात की जाए तो यह लगभग 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकते हैं।

No 7: शेर (Lion)

एक शेर का शरीर काफी भारी होता है और वह अपने भारी शरीर को लेकर लगभग 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है।

No 8: ग्रेहाउंड (Greyhound Dog)

यह एक पालतू कुत्ता है, इन कुत्तों में काफी ज्यादा फुर्ती होती है, और इस प्रजाति के कुत्ते लगभग 72 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं।

No 9: अफ्रीका के जंगली कुत्ते (African wild dog)

यह कुत्ते अक्सर झुंड में रहकर शिकार करते हैं, इस प्रजाति के कुत्ते लगभग 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं।

No 10: जैक रैबिट (Jack Rabbit)

जैक रैबिट खरगोश की प्रजाति का नाम है, जो कि काफी ज्यादा पूर्ति ले और तेज भागने में सक्षम होते हैं इस प्रजाति के खरगोश लगभग 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं।

आगे और पढ़ें:

ट्रेन का आविष्कार कब हुआ था इस जानकारी को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।